How to post on multiple Social Media Accounts at one place.

Share:

Image Source: Google Images


अगर आप Business से सम्बंधित  कोई Website  या फिर कोई Blog चलाते हैं तो बहुत ही कठिन हो जाता है अपने Social Media Accounts को मैनेज करना. जैसे कि अगर आपने अपने Blog पर कोई नयी post लिखी या आपको अपने Business से सम्बंधित कोई जानकारी Facebook या Twitter जैसी websites पर share करनी है तो बहुत कठिन हो जाता है एक-एक Facebook Groups में जाकर post करना या फिर कभी Twitter, कभी Facebook, कभी Linkdin जैसी Websites पर जाकर Posts करना और इस सब में बहुत समय भी बर्बाद होता है.


इस समय की बर्बादी से बचने के लिए आप कुछ Tools का प्रयोग कर सकते हैं, जिनसे आप एक जगह से अपने सरे Social Media Accounts को मैनेज कर सकते हैं. इनमे से कुछ Tools तो आपको जितने भी Facebook Groups आपने Join किये हुयें हैं या जितने भी Facebook Pages आप Admin कर रहे सभी पर पोस्ट्स करने की सहूलियत देते हैं.


तो आइये अब जान लेते हैं उन टूल्स के बारे में.....


Image Source: Google Images



1. Hootsuite सबसे ज्यादा प्रचलित Social Media Management Tool है. इस Tool के द्वारा आप कई सारे Social Media Accounts पर Campaigning कर सकते हैं. इसके द्वारा न केवल आप Social Media Accounts को Manage कर सकते हैं बल्कि इसमें कई और Features भी हैं जैसे कि आप इसमें Conversation track कर सकते हैं, जो अपने Campaigning की है उसके परिणाम को भी माप सकते हैं.



Hootsuit को आप Free या Paid किसी भी तरह से प्रयोग कर सकते हैं पर Free में आपको इसके कुछ Features से परहेज करना होगा.


Image Source: Google Images




2. SocialOomph से आप अपने Tweets को Schedule कर सकते हैं और अपने Followers को Auto-Follow कर सकते हैं. इस Tool के द्वारा आप अपने सरे Social Media Accounts जैसे की Facebook, Twitter, LinkedIn, Plurk, और अपनी blog को इसके Dashboard से मैनेज कर सकते हैं.

यह टूल भी free और paid दोनों ही तरह से आप प्रयोग कर सकते हैं.

Image Source: searchenginejournal.com

3. Buffer भी प्रचलित टूल्स में से एक हैं. इस टूल के द्वारा आप एक ही क्लिक में Content को share कर सकते हैं और Facebook, Twitter, LinkedIn और Google+ पर पोस्ट्स को Schedule कर सकते हैं.

 यह टूल भी free और paid दोनों ही तरह से आप प्रयोग कर सकते हैं.

Image Source: Google Images

4. Tools Star भी काफी अच्छा Tools है. इसके द्वारा आप अपने Facebook पर Campaigning कर सकते हैं, Posts को Schedule कर सकते हैं, Auto Comments, Facebook Pages पर Posts और इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि आप इसके द्वारा जितने भी अपने FB Groups को Join किया हुआ है सभी पर पोस्ट्स कर सकते हैं.

यह टूल भी free और paid दोनों ही तरह से आप प्रयोग कर सकते हैं.

Image Source: Google Images

5. Postcron Tool से आप Facebook Profile या Groups (जो अपने बनाये हैं) या Pages (जो अपने बनाये हैं) या Events, Twitte, LinkedIn Profile और Page, Google+ आदि पर Pictures या videos पोस्ट्स कर सकते हैं.


अगर आपको ये जानकारी उपयोगी लगी तो कृपया अपने Views Comments में share करें या आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी है तो उसे भी आप हमारे साथ share कर सकते हैं. 
















3 comments:

  1. very helpful for me.
    thanks for sharing.

    http://aasanlife.blogspot.com

    ReplyDelete
  2. Thanks SIR!
    Nyc Blog.

    Check My Blog hacker9211.blogspot.in

    ReplyDelete